इन्टरनेट क्या हैं? ( what is internet )

0
8

इंटरनेट सूचना प्रौद्योगिकी की सबसे आधुनिक प्रणाली है। आप इंटरनेट को विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क का विश्व स्तरीय क्लस्टर कह सकते हैं। इस नेटवर्क में हजारों और लाखों कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। कंप्यूटर आमतौर पर टेलीफोन लाइन द्वारा इंटरनेट से जुड़ा होता है। लेकिन इसके अलावा, कई और भी हैं। जिसमें कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ सकता है। इंटरनेट किसी एक कंपनी या सरकार के अधीन नहीं है, लेकिन इससे जुड़े कई सर्वर हैं, जो विभिन्न संस्थानों या निजी कंपनियों के हैं। कुछ लोकप्रिय इंटरनेट सेवाएं जैसे गोफर, फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल, वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग इंटरनेट में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। हम इंटरनेट को दुनिया भर में विज्ञापन का माध्यम कह सकते हैं। किसी उत्पाद के बारे में वैश्विक सर्वेक्षण करने के ये सबसे आसान और सस्ते साधन हैं। यह विभिन्न सूचनाओं जैसे रिपोर्ट, लेख, कंप्यूटर आदि को प्रदर्शित करने के लिए बहुत उपयोगी उपकरण है।

इन्टरनेट क्लाइंट- सर्वर आर्किटेक्चर पर निर्भर करता है कि आपका कंप्यूटर या मोबाइल जो इंटरनेट पर जानकारी का उपयोग कर रहा है, उसे ग्राहक कहा जाता है और हम इसे एक सर्वर कहते हैं, जहां यह सुरक्षित ह

प्राय हम इंटरनेट पर जानकारी देखने के लिए वेब पेज (वेब ​​ब्राउजर) का उपयोग करते हैं, ये क्लाइंट प्रोग्राम हैं और हाइपर डॉक्यूमेंट के साथ संवाद करने और प्रदर्शित करने में सक्षम हैं। वेब शूटर का उपयोग करके, आप इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

एक नजर इतिहास की ओर

फॉर्म इंटरनेट का उपयोग अमेरिकी सेना के लिए किया गया था। शीत युद्ध के समय, विदेशी सेना एक अच्छी, बड़ी, विश्वसनीय संचार सेवा चाहती थी। 1969 में, ARPANET नामक एक नेटवर्क को चार कंप्यूटरों को जोड़कर बनाया गया था, जिस समय तक इंटरनेट की प्रगति शुरू हो गई थी। 1972 तक, इसमें शामिल कंप्यूटरों की संख्या 37 थी। 1973 तक, इसका विस्तार इंग्लैंड और नॉर्वे तक हो गया था। 1974 में, ARPANET का उपयोग आम जनता के लिए किया गया, जिसे टेलनेट के रूप में जाना जाता है। 1982 में, नेटवर्क के लिए सामान्य नियमों को प्रोटोकॉल कहा जाता था। इस प्रोटोकॉल को टीसीपी / आईपी (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल / इंटरनेट प्रोटोकॉल) के रूप में जाना जाता है। 1990 में, ARPANET को समाप्त कर दिया गया और नेटवर्क ऑफ नेटवर्क के रूप में इंटरनेट बना रहा। वर्तमान में, लाखों या करोंदा कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। (VSNL) Videsh Sanchar Nigam Limited भारत में इंटरनेट के लिए नेटवर्क सेवाएं प्रदान करता है।

इंटरनेट के लाभ

ऑनलाइन बिल ऑनलाइन बिल

इंटरनेट की मदद से हम घर बैठे अपने सभी बिलों का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। हम Airnet पर क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की मदद से मिनटों के भीतर सभी बिजली, कवरेज, PHH या ऑनलाइन शॉपिंग बिलों का भुगतान कर सकते हैं। ।

जानकारी भेजें और प्राप्त करें सूचना भेजें और प्राप्त करें

यहां तक ​​कि अगर आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हैं, तो आप कुछ ही सेकंड में एक स्थान से दूसरे स्थान पर कई प्रकार के सूचनाएं भेज और प्राप्त कर रहे हैं। आज, वॉयस कॉल, वॉयस मैसेज, ईमेल, वीडियो कॉल और साथी इंटरनेट पर कई अन्य प्रकार की फाइलें भेज सकते हैं।)

ऑफ़लाइन कार्यालय

कुछ बड़ी कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों को इंटरनेट के माध्यम से घर से काम करने की अनुमति देती हैं। ऑफ़लाइन विपणन और संचार से संबंधित कई कंपनियां हैं जिनके कर्मचारी अपने घर, लैपटॉप और मोबाइल फोन पर इंटरनेट के माध्यम से विपणन में लगे हुए हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग

अब लोगों को बार-बार दुकान जाने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप इंटरनेट की मदद से घर से ऑफलाइन खरीदारी कर सकते हैं और बिना मोलभाव किए सस्ते दामों पर सामान खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की मदद से, आज आप केवल सामान खरीद सकते हैं, लेकिन यदि आप चाहें, तो आप अपने परिवार और रिश्तेदारों को उपहार भी भेज सकते हैं।

व्यवसाय को बढ़ावा देना

जैसा कि हम जानते हैं कि अब इंटरनेट ने घर में अपनी जगह बना ली है। इसीलिए इंटरनेट के माध्यम से आप अपने व्यापार को दूर-दूर तक ले जा सकते हैं अगर आप चाहें तो। दुनिया की सभी बड़ी कंपनियां अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए इंटरनेट की मदद ले रही हैं। दुनिया की सभी कंपनियों के विज्ञापन, सहबद्ध विपणन और वेबसाइट की मदद से, वे इंटरनेट के माध्यम से पूरी दुनिया में अपना कारोबार फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। अब बचत के लिए आवेदन और सूचना प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है। अब आप घर बैठे जॉब पोर्टल वेबसाइट की मदद से किसी भी नौकरी के बारे में आसानी से जान सकते हैं और उनकी वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसर्स धीरे-धीरे इंटरनेट पर बढ़ रहे हैं, जो फ्रीलांसिंग के माध्यम से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। फ्रीलांसर का अर्थ है कुछ पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर अपने कौशल का उपयोग करना। आज इंटरनेट पर लोग वेबसाइट, ऑफलाइन डेवलपर्स, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने और कई अन्य तरीकों से घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

मनोरंजन

इस आधुनिक युग में, इंटरनेट अब घर में मनोरंजन का साधन बन गया है। इंटरनेट की मदद से हम गाने सुन सकते हैं, फिल्में देख सकते हैं और टेलीविजन देख सकते हैं। इसके अलावा, हम सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चैट कर सकते हैं।

इंटरनेट से नुकसान

समय का अपव्यय

जो लोग अपने कार्यालय के काम के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, उनके लिए इंटरनेट बहुत फायदेमंद है, लेकिन जो लोग किसी तरह इसे अपनी आदत बनाते हैं, उनके लिए यह समय की बर्बादी के अलावा कुछ नहीं है। हमें इंटरनेट का उपयोग समयबद्ध तरीके से करना चाहिए।

इंटरनेट सस्ता नही है।

हमें इंटरनेट कनेक्शन केवल तभी लेना चाहिए जब हमें इसकी आवश्यकता हो क्योंकि लगभग सभी इंटरनेट प्रदान करने वाली कंपनियां भारी इंटरनेट शुल्क लेती हैं। अगर आपको ज्यादा इंटरनेट की जरूरत नहीं है, तो आप एक प्री-पेड इंटरनेट सेवा प्राप्त कर सकते हैं जिसकी मदद से आप जब चाहें तब इंटरनेट रिचार्ज और उपयोग कर सकते हैं।

शोषण, अश्लीलता और हिंसात्मक छवियां

इंटरनेट पर संचार की गति बहुत तेज है। यही कारण है कि लोग अपने किसी भी दुश्मन या जिनके बारे में वे गलत जानकारी देकर ऑनलाइन बदनाम करना चाहते हैं, का अनुचित लाभ उठाते हैं। साथ ही, इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिनमें अश्लील चीजें हैं, जिसकी वजह से छोटे बच्चों को गलत शिक्षा मिल रही है।

पहचान की चोरी, हैकिंग, वायरस और धोखाधड़ी

क्या आप जानते हैं 50-60% कंपनियां जिस पर आप अपना खाता पंजीकृत करती हैं, बेचती हैं या अपनी व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग करती हैं। कुछ लोग इंटरनेट की मदद से आपकी महत्वपूर्ण जानकारी को हैक भी कर सकते हैं। हाल ही में, दुनिया भर के कई कंप्यूटरों पर रैंसम वेयर पर हमला किया गया था, जिसमें कई लोगों को करोड़ों का नुकसान हुआ था। इंटरनेट के माध्यम से हमारे कंप्यूटर और मोबाइल फोन में वायरस आने का खतरा होता है, इसलिए एंटीवायरस की अच्छी सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

स्पैम ईमेल और विज्ञापन

इंटरनेट से लोगों की निजी जानकारी और ईमेल आईडी चुराकर, कई फर्जी कंपनियां उन्हें बदनाम करने वाले झूठे ईमेल भेजती हैं। कृपया आपको आवश्यक ईमेल का जवाब दें। स्पैम की सूची में अज्ञात ईमेल को तुरंत भेजें या हटाएं। ईमेल लिंक द्वारा कुछ भी न खरीदें, हमेशा एक बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर सीधे जाएं और समान खरीदें।

इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य प्रभाव

दुनिया में, वह शराब या शरीर के लिए कुछ भी करने के आदी नहीं है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो बिना इंटरनेट के खाना-पीना नहीं करते हैं। इंटरनेट पर कई खराब स्वास्थ्य प्रभाव हैं जैसे वजन बढ़ना, पैरों और हाथों में दर्द, आंखों में दर्द और सूखापन, कार्पल टनल सिंड्रोम, मानसिक तनाव, पीठ दर्द आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here